ये रहे वो टॉप-3 खिलाडी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में जड़े है सबसे ज्यादा शतक, सूचि में एक भारतीय भी

किसी भी क्रिकेट खिलाडी के लिए शतक बनाना गर्व की बात होती है, लेकिन इससे भी ज्यादा गर्व की बात ये होती की वो खिलाडी विदेशी सरजमी पर शतक बनाये. अगर वो विदेशी सरजमी पर शतक जड़ता है तो उसका ये काम ही उसे क्रिकेट की दुनिया में महान बनाता है. विश्व क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाडी हुए है जिन्होंने ना केवल अपने देश में शतक बनाये है बल्कि विदेशी सरजमी पर लगातार शतक बनाये है.

इसी के चलते आज हम आपको ऐसे 3 दिग्गज खिलाड़ियों से मिलवाने वाले है, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमी पर सबसे ज्यादा शतक जड़े है. इस लिस्ट में एक नाम भारतीय भी है.

1.जैक्स कैलिस:-

जैक्स कैलिस एक साऊथ अफ्रीकन आलराउंडर हुए है. जिन्हें आज भी दुनिया का सबसे बेहतरीन आलराउंडर माना जाता है. इन्होने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट कैरियर में सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। इसके साथ ही 1995 से 2013 तक अपने शानदार करियर में 22 के अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

2.यूनिस खान:-

यूनिस खान एक पाकिस्तानी बल्लेबाज हुए है, इन्होने भी अपने समय में मध्यक्रम में दुनिया के हर मैदान में जमकर रन बनाये है. यूनिस खान अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं इस खिलाडी ने  2000 से 2017 तक 118 लाल गेंद में 27 शतक बनाए हैं।

3.सचिन तेंदुलकर:-

विश्व क्रिकेट के इतिहास में ये वो खिलाडी हुआ है जिसे आज किसी परिचय की जरूरत नहीं. आज ये खिलाडी अपने खेल के दम पर क्रिकेट के भागवान कहा जाता है. और क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में पहले स्थान पर आता है.मास्टर ब्लास्टर ने 1989 से 2013 तक 24 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में विदेशी परिस्थितियों में 29 टेस्ट शतक बनाने में सफलता हासिल की है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.