ये हैं वो 3 कारण जिसकी वजह से चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को माना जाता है आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीम

आज के समय में आईपीएल सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सीरीज है, इसके लिए देश दुनिया से सभी खिलाड़ी एक जुट होकर हर साल एक ट्राफी के लिए खेलते हैं लेकिन सिर्फ कोई एक ही इसकी जीत पाता है. ऐसे में पीछे खेले गए आईपीएल सीरीज को देखते हुए चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस को आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीम माना जाता है. जिसके 3 कारण हैं.

१. दोनों टीम के पास बेहतरीन कप्तान का होना 

भारत के सबसे सफल कप्तान माही ने 2008 से ही सीएसके की कमान संभाल रहे हैं और जब भी सीएसके ने आईपीएल में हिस्सा लिया है, उसने प्ले ऑफ तक का सफर तय किया है। ये खुद में ही एक बड़ा रिकॉर्ड है। तो वहीं रोहित शर्मा की बात करें, तो आईपीएल में उनकी कप्तानी देखने लायक होती है। वह भी माही की तरह चतुर कप्तान हैं, जो अपने खिलाड़ियों पर विश्वास दिखाते हुए अच्छे प्रदर्शन के लिए मोटिवेट करते हैं।

2. संतुलित टीम एवं अच्छे खिलाड़ियों का होना 

चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस को इस स्तर की सफलता दिलाने में टीम के संतुलित होने का भी बड़ा हाथ है। दरअसल, दोनों ही टीमें टी20 फॉर्मेट के हिसाब से बिल्कुल संतुलित हैं। टीम के पास बेहतरीन ओपनर्स, मध्य क्रम व विस्फोटक फिनिशर्स मौजूद हैं। जो की दोनों टीम को आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीम बनता है

3. दोनों टीम के पास अनुभवी खिलाड़ी और कप्तान का होना

धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं और उनके पास क्रिकेट का अच्छा अनुभव है और इसी वजह से वो काफी लम्बे समय से CSK के कप्तान हैं, जबकि रोहित भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं और कम दबाब में अच्छे रन बटोरने में माहिर हैं

सीएसके में शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायडू, सुरेश रैना और उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं। तो वहीं मुंबई में कीरोन पोलार्ड, लसिथ मलिंगा, मिशेल मैक्लेंघन जैसे सीनियर प्लेयर्स मौजूद हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.