IND vs IRE: भारतीय खिलाड़ियों के सामने कहीं नहीं ठहरते आयरलैंड के खिलाड़ी, सैलरी में है जमीन आसमान का अंतर

भारतीय क्रिकेट टीम और आयरिश टीम के बीच दो टी20 मैच खेले जाने हैं। आयरलैंड में क्रिकेट अन्य स्पोर्ट्स जितना प्रसिद्ध नहीं है। यहां पर कई स्पोर्ट्स काफी पसंद किए जाते है और खेले जाते है इसलिए क्रिकेट को लेकर जुनून भारत की अपेक्षा काफी कम है। इसी के चलते भारतीय क्रिकेट और आयरलैंड की क्रिकेट में जमीन और आसमान का अंतर हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम विश्व की सबसे मजबूत टीम में से एक मानी जाती है और भारतीय खिलाड़ी विश्व के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक हैं। आज हम आपको भारतीय और आयरिश खिलाड़ियों के बीच सैलरी के अंतर को बताने जा रहे हैं।

भारतीय खिलाड़ियों के मुकाबले काफी कम है आयरिश खिलाड़ियों की सैलरी

भारतीय टीम में हुई इन 2 गेंदबाजों की एंट्री, दहशत में है पूरी आयरलैंड की टीम, अकेले मैच खत्म करने की रखते हैं क्षमता

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड माना जाता है। भारतीय खिलाड़ियों का सालाना कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर करोड़ो की सैलरी मिलती है। तो वहीं भारतीय खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के लिए 15 लाख रुपये, वनडे खेलने के लिए 6 लाख रुपये और एक टी20 मैच खेलने के लिए 3 लाख रुपये मिलते हैं। जबकि आयरलैंड के खिलाड़ियों को एक वन डे इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए 86 हजार रुपए मिलते हैं। एक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेलने के लिए 450 डॉलर यानी कि 35 हजार रुपए मिलते हैं।

भारतीय खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट

मात्र 17 की उम्र में भारतीय टीम में डेब्यू वाले इस धाकड़ खिलाड़ी को शराब की लत ने किया बर्बाद, खत्म हुआ करियर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से हर साल खिलाड़ियों के किए एक सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी किया जाता है। जिसमें बोर्ड अपने हिसाब से खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए खिलाड़ियों का चयन करती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड खिलाड़ियों को ग्रेड A+ ग्रेड A, ग्रेड B और ग्रेड C के आधार पर अलग अलग करती है।

A+ के खिलाड़ियों को 7 करोड़ की राशि, ग्रेड A के खिलाड़ियों को 5 करोड़ की राशि, ग्रेड B के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और ग्रेड C के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये की राशि सालाना कॉन्ट्रैक्ट आधार पर मिलते हैं। ये वो रकम है जो खिलाड़ियों को मिलनी तय होती है चाहे वो कितने भी मैच खेले या ना खेलें। अगर कोई खिलाड़ी एक भी मैच नहीं खेलता है तब उसे भी उसे ये रकम दी जायेगी।

आयरिश कप्तान को बाकी खिलाड़ियों से ज्यादा सैलरी

आयरिश क्रिकेट बोर्ड खिलाड़ियों को दो साल और एक सलाना कॉन्ट्रैक्ट ऑफर करती है। दो साल के लिए जुड़ने वाले खिलाड़ियोंके कॉन्ट्रैक्ट की सैलरी 75 हजार डॉलर (लगभग 58 लाख 69 हजार रुपये) होती है। तो वहीं एक साल के लिए जुड़ने वाले खिलाड़ियों की सैलरी कॉन्ट्रैक्ट 35 हजार डॉलर (लगभग 27 लाख 39 हजार रुपये) होती है। टीम के कप्तान को बाकी खिलाडियों से ज्यादा रकम मिलती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.