सबसे कम उम्र में 10000 टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, नंबर 1 तोड़ सकता है सचिन के सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन के क्लब की कुलीन सूची में नवीनतम सदस्य बने। उन्होंने 5 जून को होम ऑफ क्रिकेट लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

जबकि रूट 10000 क्लब को पंजीकृत करने वाले केवल दूसरे अंग्रेजी बल्लेबाज बने, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वह मील का पत्थर हासिल करने के लिए अपने पूर्ववर्ती एलिस्टेयर कुक के साथ संयुक्त सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी हैं। हालाँकि, कुछ अन्य लोग भी हैं जिन्होंने इतिहास की किताबों में सबसे कम उम्र के बल्लेबाज़ होने के नाते अपना नाम दर्ज कराया है और आगे की हलचल के बिना, यहाँ उनमें से तीन पर एक नज़र डालते हैं।

3. सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। बल्लेबाजी के दिग्गज के पास दुनिया में बल्लेबाजी के ढेर सारे रिकॉर्ड हैं और इस विशिष्ट सूची में भी शामिल हैं। जबकि वह चार्ट में शीर्ष पर नहीं है, ‘मास्टर ब्लास्टर’ खुद को तीसरे स्थान पर पाता है। उन्होंने 31 साल और 326 दिनों की उम्र में 10000 टेस्ट मैच रन बनाए। तेंदुलकर ने 16 मार्च, 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान 195 पारियों में यह रिकॉर्ड हासिल किया। उन्होंने अपने 24 साल के शानदार करियर का अंत 15921 टेस्ट रन के साथ किया।

2. एलेस्टेयर कुक

सर एलेस्टेयर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के सर्वोच्च स्कोरर हैं और अपने 12 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर में थ्री लायंस के लिए एक कुशल रेड-बॉल बल्लेबाज थे, जिसने उन्हें बल्लेबाजी के कुछ शानदार रिकॉर्ड बनाए। कुक ने 31 साल और 157 दिनों की उम्र में 10000 टेस्ट रन पूरे किए। ग्लॉसेस्टर क्रिकेटर ने मई 2016 में चेस्टर-ले-स्ट्रीट में श्रीलंका के खिलाफ एक घरेलू टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने सितंबर 2018 में 12472 रनों के साथ अपना टेस्ट करियर समाप्त किया।

2.जो रूट

जो रूट पिछले 16 महीनों में रेड-बॉल क्रिकेट में लगातार बने हुए हैं और इस प्रारूप में मस्ती के लिए रन बनाते दिख रहे हैं। उन्होंने क्रिकेट लॉर्ड्स के ‘मक्का’ में इस विशेष उपलब्धि को हासिल करना सुनिश्चित किया, जहां उन्होंने ब्लैक कैप्स के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें दिन 31 साल और 157 दिन की उम्र में 10000 रन पूरे किए। पूर्व टेस्ट कप्तान ने अपने 118 वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.