आईपीएल 2023 में ये 3 टीमें सबसे पहले बदलेंगी अपने कप्तान, प्रदर्शन के साथ कप्तानी में भी हैं फ्लॉप

IPL के इतिहास में हाल ही में समाप्त हुआ 15वा सीजन बेहद रोमांचक रहा। दो नई टीमें आने के बाद इस टूर्नामेंट का मजा और भी कई ज्यादा बढ़ गया। साथ ही, नई नवेली टीम गुजरात टाइटंस ने अपने पहले ही सीजन बाजी मारी और खितान अपने नाम किया। वही, पहली बार कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या के नेतृत्व करने के तरीके को बेहद सराहा गया।

हार्दिक पांड्या के अलावा और भी कई कप्तानों ने अपने कप्तानी से प्रभावित किया। केएल राहुल दूसरी नई टीम लखनऊ का नेतृत्व करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया। वही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए फाफ डु प्लेसिस ने भी अच्छा नेतृत्व किया। आज बात करेंगे उन कप्तानों की जिन्होंने कप्तानी की नई भूमिका संभाली पर कुछ खास नही कर पाए।

मयंक अग्रवाल (पंजाब किंग्स)

IPL 2022 के लिए पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल को नया कप्तान घोषित किया था। उनकी कप्तानी में पंजाब किंग्स 15वे सीज़न के लिए प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही, क्योंकि वे अंक तालिका में छठे स्थान पर रहे, जिसमें उनके नाम केवल सात जीत रही।

बल्ले से भी मयंक अग्रवाल कुछ खास नही कर सके। उनकी 13 आउटिंग में वह 16.33 की औसत से सिर्फ 196 रन बनाने में सफल रहे। यह उनके 2021 सीज़न से भारी गिरावट है, जहां उन्होंने 40 से अधिक की औसत से 441 रन बनाए थे। इस भारतीय बल्लेबाज ने अपने आप को निचले मध्य क्रम में खुद को डिमोट भी किया था लेकिन वह भी उनके काम नहीं आया।

अब ऐसे में पंजाब किंग्स शिखर धवन को नया कप्तान अगले सीजन के लिए बना सकती है जो हर सीजन अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं और कई ज्यादा अनुभवी भी हैं।

एमएस धोनी और रविंद्र जडेजा (CSK)

एमएस धोनी ने आईपीएल 2022 से ठीक पहले भारतीय ऑलराउंडर, रवींद्र जडेजा को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी थी। हालांकि, सीज़न के शुरुआती भाग में हार के बाद, जडेजा ने कप्तानी से हटने का फैसला किया। इसके बाद, एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान के रूप में वापस आ गए, एक ऐसी टीम जिसके लिए उन्होंने चार आईपीएल खिताब जीते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए यह सीजन चौंकाने वाला था, क्योंकि वे अपने नाम सिर्फ चार जीत के साथ अंक तालिका में नौवें स्थान पर रहे। इतना तो पक्का कहा जा सकता है कि रविंद्र जडेजा को चेन्नई कप्तानी से दूर रखेगी। अब अगले सत्र में चेन्नई सुपर किंग्स को नीलामी में नए कप्तान की तलाश शुरू करनी होगी।

केन विलियमसन (SRH)

न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन एक और ऐसे कप्तान रहे जिनका IPL सीजन खराब रहा। डेविड वार्नर के सनराइजर्स हैदराबाद से हटने के बाद केन विलियमसन की भूमिका तय हो गई थी। लेकिन कप्तान के तौर पर उनकी टीम सफल नहीं रही। लगातार पांच मैच जीत कर टीम ने काफी अच्छी क्षमता दिखाई थी लेकिन बाद में बार बार मैच हारने के बाद वह अंक तालिका में आठवें स्थान पर रहे।

केन विलियमसन ने 13 मैचों में 19.64 की औसत से 216 रन बनाए। सिर्फ यही नहीं, 93.5 के स्ट्राइक रेट से उन्होंने इस सीजन रन बनाए। अब ऐसा हो सकता है कि सनराइजर्स हैदराबाद अपने अगले सीजन कप्तानी का कोई नया विकल्प ढूंढ ले।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.