IPL 2022 : फोर्ब्स ने माना, आईपीएल है सभी खेलों में सरताज!

Forbes names IPL as the FASTEST GROWING sports league : आईपीएल 2022 की शुरुआत बेहद शानदार रही थी जैसे-जैसे ये लीग अपने समापन की ओर बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे ही दर्शकों का रोमांच बढ़ता जा रहा है.

यही इस लीग की खासियत है. आईपीएल को ना सिर्फ एक T20 क्रिकेट की लीग माना जाता है बल्कि भारत का त्यौहार इसको नाम दिया गया है. फोर्ब्स की बात करें तो इस ने आईपीएल को सभी फुटबॉल लीग, हॉकी लीग से ऊपर रखा है. आईपीएल की वैल्यूएशन हर साल 25 फीसदी से बढ़ रही है, जो कि सबसे ज्यादा है. आईपीएल की 5 टीमों की वैल्यूएशन इस टाइम बड़ी लीगों की टीमों की वैल्यूएशन से भी बहुत ज्यादा है. ऐसे में यह लीग जिस गति से आगे जा रही है तो उससे यही लगता है कि ये सभी के रिकॉर्ड तोड़ देगी.

इस बार मीडिया राइट्स भी बिकने है ऐसे में आईपीएल का वैल्यूएशन ऊपर जाना लाजमी है. बोर्ड यानी बीसीसीआई उम्मीद कर रहा है कई गुना वैल्यूएशन में इसके राइट्स बिकेंगे. राइट के लिए अमेजॉन प्राइम, डिजनी हॉटस्टार जैसे बड़े दिग्गज इसमें शामिल हैं.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली टीम है. चेन्नई सुपर किंग्स की कमाई की बात करें तो सभी फुटबॉल लीग की टीम से भी आगे है. जिस रेट से आईपीएल की ग्रोथ हो रही है उस रेट से अगर होती रही तो यह लीग विश्व की सबसे बड़ी लीग बन जाएगी. इस बार आईपीएल में दो नई टीमें भी जुड़ी हैं, जिसके कारण इसकी वैल्यूएशन बड़ी है. आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई महिला आईपीएल की भी शुरुआत करने जा रहा है जो एक नई क्रांति क्रिकेट में लाएगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.