मुंबई से हवाई जहाज की रफ्तार में चलेगी बुलेट ट्रेन, इस दिन होगा पहला ट्रायल, जाने पूरी खबर

देश में हर जगह बुलेट ट्रेन दौड़ने के लिए तैयार हो रही है। इसके निर्माण के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। वहीँ गुजरात के अहमदाबाद और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के मध्य बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट प्रगति पर है। गुजरात के अंतर्गत भरुच में बुलेट ट्रेन के पिलर का काम जल्द ही पूरा होने को है। इस परीक्षण 2026 में गुजरात के बिलिमोरा और सूरत के बीच होजा जो कि 350 किमी घंटे की रफ्तार से किया जाएगा। बता दे हवाई जहाँज की भी रफ़्तार यही होती है। वहीँ इसके बाद अन्य सेक्शन में परीक्षण किए जाएंगे।

स्पेशल ट्रैक पर चलेंगी यह ट्रेन

देश में बुलेट ट्रेन का पहला परीक्षण बिलिमोरा और सूरत के बीच होगा वही इसकी स्पीड ऑपरेशनल स्पीड 320 किमी प्रति घंटे होगी हालाकिं परीक्षण के ट्रेन की स्पीड 350 किमी प्रति घंटा होगी। अफसरों के मुताबिक, ये ट्रेनें स्लैब ट्रैक सिस्टम कहे जाने वाले स्पेशल ट्रैक पर चलेंगी।

बुलेट ट्रेन के निर्माण ने पकड़ी रफ़्तार

बता दें गुजरात में विधान सभा चुनाव आने वाले है और उससे पहले इस बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के निर्माण ने तेज़ी पकड़ ली है। वर्तमान में गुजरात के साबरमती-वापी खंड में हर महीने औसतन 200-250 पिलर बनाए जा रहे हैं जो की 352 किलोमीटर लंबे हैं। वहीँ इसके साथ ही 20 पुलों का काम भी करवाया जा रहा है। जिसकी अपडेट मंत्रालय रोज़ ले रहा है।इसके साथ ही यह बुलेट ट्रेक स्टेशन अहमदाबाद, वडोदरा एवं साबरमती रेलवे स्टेशनों के ऊपर बनाए जा रहे हैं। इससे यूपी, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों के यात्री इन तीन स्टेशनों पर पहुंचने के बाद ऊपर पहुंचकर सीधे बुलेट ट्रेन पर सवार हो सकेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.