मुंबई वासियों को जल्द ही मिलेगा नए सड़क का तोहफा, इस दिन से खुलने जा रहा मुंबई नागपुर मार्ग, देखें पूरी न्यूज

मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग को देश का सबसे अत्याधुनिक हाइवे माना गया है, यह हाई वे मुंबई में बन रहा है। वहीँ इस मुंबई-नागपुर समृद्धि महामार्ग से यात्रा करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। अब 2 मई से नागपुर से वाशिम सेलू बाजार के बीच लोग यात्रा कर सकेंगे। वहीँ इस साल 15 अगस्त से वाशिम से शिरडी के बीच यात्रा शुरू की जाएगी। इस बारे में एमएसआरडीसी के अधिकारीयों का दावा है कि समृद्धि महामार्ग का करीब 70 प्रतिशत काम पूरा किया जा चूका है। इसका काम तेज़ी से किया जा रहा है जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा। वहीँ इस रुट को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 2 मई को हरी झंडी दिखाएंगे। इसका उद्धघाटन भव्य तरीके से किया जाएगा। वहीँ इसकी ज़िम्मेदारी विभाग के मंत्री व शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे को दिया गया है। वहीँ यह परियोजना 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली है।

इसके आवाजाही की तारीख महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने घोषित कर दी है। यह मार्ग 701 किमी लम्बा है जो कि राज्य के दो प्रमुख शहरों की दूरी को कम करेगा। 1 मई 2021 से इस मार्गों पर वाहनों का दौड़ना आरंभ हो जाएगा। नागपुर से मुंबई के बीच बने इस महामार्ग को तीन चरणों में खोला जाएगा। 1 मई 2022 को पूरे 701 किमी लंबे हाइवे पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इसका कार्य 70 प्रतिशत पूरा किया जा चूका है और जल्द ही इसे संपन्न किया जाएगा। वैसे कहा जा रहा है कि 2023 तक यह महामार्ग जनता के लिए खोल दिया जाएगा। इस महामार्ग के खुलने से मुंबई से नागपुर की दूरी 8 से 9 घंटे में पूरी की जाएगी जबकि मुंबई से नागपुर जाने में 15 से 16 घंटे लगते हैं।

यह मुंबई में बनने वाला सबसे सुविधाजनक मार्ग है। वहीँ वाहन चालकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पूरे मार्ग पर कुल 25 स्थानों पर इंटरचेंज बनेंगे जो कि 724 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। बिजली के उत्पादन उपकरण की आयु करीब 25 वर्ष होगी। प्रॉजेक्ट पर खर्च होने वाली लागत करीब 10 वर्ष में ही निगम को मिल जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.