| |

मुंबई में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने से सनसनी, WHO ने जारी किया यह अलर्ट

देश  में कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट शुरू हो गई है। इसी बीच एक बड़ी खबर सुनने को मिल रही है. दरअसल, मुंबई में नए कोरोना वेरिएंट का केस सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए वेरिएंट का नाम XE है, जो Omicron BA.1 और BA.2 का सब-वेरिएंट है।

युनाइटिड किंगडम में मिला था पहला केस
रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में 376 सैंपल्स लिए गए थे. जिनमें से 230 पेशेंट्स को ओमिक्रोन की पुष्टी हुई है. इसके साथ एक पेशेंट में XE वेरिएंट मिला है. आपको बता दें हालही में XE का पहला केस 19 जनवरी को युनाइटिड किंगडम में देखा गया था.

WHO ने चेताया
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इस नए वेरिएंट XE को लेकर चेतावनी जारी की है. WHO के मुताबिक यह नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट के मुकाबले अधिक तेजी से फैलता है. रिपोर्ट्स की माने तो यह नया वैरिएंट पिछले वैरिएंट्स के मुकाबले 10 फीसद तेजी से फैलता है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले वक्त में इस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले देखने को मिल सकते हैं.

आपको बता दें कोरोना के घटते मामलों के मद्देनजर कई राज्यों ने कोविड पाबंदियों में ढ़ील देने का फैसला किया था. कई राज्यों ने मास्क को लेकर चालान पर भी ढ़ील दी थी. ऐसे में नए वैरिएंट के सामने आने से खतरा और बढ़ जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.